Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

बलात्कार पर कानून indian law in rape case

हेल्लो दोस्तों sikchaweb.com में आप सभी का स्वागत है। दोस्तो आज के इस पोस्ट में आप सभी को भारतीय कानून के सबसे सर्मनक केस के बारे मे बताने वाला हूँ जो बलात्कार हौ ।
तो चलिए दोस्तो आज बलात्कर के केस के बारे में आप लोगो को अच्छे से बताते है इसके लिए आप ध्यान से और अचे से पढ़े।
बलात्कार पर कानून indian law in rape case 

(Ipc section धारा 375, 376, 376क, 376ख, 376ग, 376घ भारतीय दंड संहिता)

BEST ONLINE PRODUCT REVIEW IN HINDI - WWW.5BESTSELLER.COM


balatkar par kanun
http://www.sikchaweb.com/2016/02/ipc-section-120-120-b.html

धारा 375 भारतीय दंड संहिता :-

जब कोई पुरुष किसी भी स्त्री के साथ उसकी इच्छा के विरुद्ध सम्भोग करता है तो उसे बलात्कार कहते हैं। सम्भोग का अर्थ होता है - पुरुष के लिंग का स्त्री की योनि में प्रवेश होना ही सम्भोग कहलाता है। किसी भी कारण से सम्भोग क्रिया पूरी हुई हो या नहीं वह बलात्कार ही कहलायेगा। बलात्कार तब माना जाता है यदि कोई पुरुष किसी स्त्री साथ निम्नलिखित परिस्थितियों में से किसी भी परिस्थिति में मैथुन करता है वह पुरुष बलात्कार करता है, यह कहा जाता है-

jabardasti rape case file

 -उसकी इच्छा के विरुद्ध ( आज कल बहुत बलात्कार का केस देखा जा रहा है। बलत्कार का मतलब है कि आप किसी भी लड़की के साथ बिना उसके सहमति से उसे संभोग कर रहे है तो वो बलत्कार कहलाता है जो कानून की नजर में गुनाह है।)

-उसकी सहमति के बिना किया गया संभोग
( लड़की राजी न हो फिर भी उसके साथ जबरदस्ती किया जाए तो उसे बलत्कार कहते है।)


-उसकी सहमति डरा धमकाकर ली गई हो (कई जगह देखा गया है कि कोई गुंडा मवाली या गाँव के रहीस आदमी जो गरीब घर की लड़कियों को डरा धमका के उसके साथ जबरदस्ती संभोग करते है जो गुनाह है कानून की नजर में )

kam age ki girl ke sath sadi ka  case


-उसकी सहमति नकली पति बनकर ली गई हो जबकि वह उसका पति नहीं है ( कई बार देखा गया बहुत जगह पे की कोई इंसान किसी को धमकी देकर उसे बोलने पे मजबूर कर देता है कि वो मेरा पति है बल्कि वो नही रहता ही उसके साथ संभोग करने के लिए झूठ का पति बनकर समाज के नजर में भी ऐसे दरिंदा संभोग कर लेते है।)


-उसकी सहमति तब ली गई हो जब वह दिमागी रूप से कमजोर या पागल हो
( कई बार तो ऐसा होता है कि महिलाओं या लड़कियो की दिमागी हालात सही नही होती है और आस पड़ोस के लोग इन हालातों का फायदा उठाते है और उसके साथ बलात्कार करते है।)

-उसकी सहमति तब ली गई हो जब वह शराब या अन्य नशीले पदार्थ के कारण होश में नहीं हो ( कई बार ऐसा होता है कि लड़कियों के पानी या खाना में नसीला पदार्थ मिला के उसे नसे में धुत कर देते है और उनके साथ संभोग करने लगते है जो बलत्कार कहलाता है ।)



-यदि वह 16 वर्ष से कम उम्र की है, चाहे उसकी सहमति से हो या बिना सहमति के
( यदि कोई व लड़की 16 साल से कम उम्र की है तो उसके साथ यदि किसी भी प्रकार का दुष्कर्म बलात्कार कहलाता है। इसमे लड़की की मर्जी से हुआ हो या उसकी बिना मर्जी से दोनों गुनाह के लिस्ट में आता है।)

bal wiwah 


-15 वर्ष से कम उम्र की पत्नी के साथ पति द्वारा किया गया सम्भोग भी बलात्कार है
( यदि समाज मे बल विवाह हुआ हो जिस लड़की का sadi 15 वर्ष से पहले हो गया हो और वो अपने पति के साथ यौन संबंध नही बनाना चहती हो और इस परिस्थिति में पति द्वारा किया गया संभोग भी बलत्कार के लिस्ट में आता है और इस परिस्थिति में उसके पति पे कानूनी करवाई की जाती है।)
nabalik rape case

हमारे समाज मे आजकल ये बहुत ज्यादा ही देखने को मिल रहा है। यहाँ तक कि छोटी बच्चो के साथ भी आजकल बलत्कार का केस देखने को मिल रहा है। कितनी सर्मनाक बात है कि हम जिस समाज मे रहते है वहाँ के लोगो का ये नेचर हमारा आपसे निवेदन है कि अपने परिवार का ध्यान रखे।

और इन सभी चीजों से बचे