Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Driving licence kaise bante hai ?

Hello दोस्तों sikchaweb.com में मैं आप सभी का स्वगत करता हूं।

              दोस्तों आज के इस पोस्ट मैं आप लोगो को बताने वाला हूँ की ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाते है।
बिना झंझट के चुटकियों में कैसे बनाये अपना ड्राइविंग लाइसेंस!


how to make licence
BEST ONLINE PRODUCT REVIEW IN HINDI - WWW.5BESTSELLER.COM
             दोस्तों जैसे ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने को लेकर बात आती है तो हमारी आंखों के सामने दलालों से भरा RTO ऑफिस नज़र आने लगता है.
driving licence

                     दोस्तों अगर आप बिना लाइसेंस के गाड़ी या बाइक चलाते हैं तो यह गैर कानूनी है यदि आप बिना लाइसेंस के गाड़ी चला रहे है तो ये एक गैर कानूनी है पकरे जाने पे आपको फाइन या सजा दोनो हो सकता है.
      दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं बेदह आसान स्टेप्स जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं.
blood group test

                        दोस्तों ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी RTO ऑफिस में जाकर सबसे पहले लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाइ करना होगा. इसके लिए आपके पास हाल ही में खींची गई 4 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, रेजिडेंस प्रूफ, ब्लड ग्रुप, एज प्रुफ और फिजिकल फिटनेस का सेल्फ डिक्लरेशन होना जरुरी है. आपको यह सभी कागज़ात नोटरी से अटेस्ट कराने होंगे.
proof for apply licence

                        दोस्तों रेजिडेंस प्रूफ के तौर पर आप वोटर आईडी कार्ड, रार्शन कार्ड, पासपोर्ट, बिजली बिल, पानी बिल, बैंक की पासबुक जिस पर पता लिखा हो, MTNL, BSNL का फोन बिल, का इस्तेमाल कर सकते हैं.

                             दोस्तों एज प्रूफ के लिए 10 वीं क्लास का सर्टिफिकेट, बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड और CGSH कार्ड मान्य होता है. 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक LMV (लाइट मोटर व्हीकल के लिए) कैटिगरी के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है परंतु यदि आप 18 साल से कम उम्र के है तो आप ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई नही कर सकते है।

                       दोस्तों लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए सभी बताए गए जरुरी कागजात को फॉर्म नम्बर 1,2 और 3 के साथ भर कर RTO ऑफिस में जमा करवा दें.

                     दोस्तों फॉर्म जमा करने के बाद आपका एक टेस्ट होगा. यह टेस्ट ट्रैफिक नियमों से संबंधित होती है. टेस्ट पास करने के बाद आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस दे दिया जाएगा. यह लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस 6 महीनों तक मान्य रहता है 6 महीना के बाद लर्निंग लाइसेंस फ़ैल हो जाता है उसका कोई value नही रहता है।

                दोस्तों लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस मिलने के एक महीने बाद आप अपने लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस को RTO ऑफिस में जमा करवा सकते हैं. लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस को जमा करवाने के बाद आपका ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा इस टेस्ट को पास करने के बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके पते पर स्पीड पोस्ट से भेज दिया जाएगा.

                  दोस्तों लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस मिलने के बाद आपके पास ड्राइविंग सीखने के लिए अधिकतम 6 महीने का समय होता है. 6 महीने के बाद आपका लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो जाता है तो आप इन नियमो का ध्यान रखे

आशा करता हूं दोस्तों की मैं आप लोगो को लाइसेंस बनाने के निमयों को अच्छा से समझा पाया हूं थैंक्स।