Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

bike ya car ka milage kaise badhye ?

हेल्लो दोस्तों मै कुमार गौरव sikchaweb.com में आप सभी का स्वागत है। दोस्तों आज के पोस्ट में हम बताने वाले है कि अपने बाइक या कार या किसी भी गाड़ी को हम कैसे चलाये की गाड़ी का milage बहुत अच्छा हो।

तो दोस्तों इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े इस से आपको काफी मदद मिलेगी फ्यूल बचाने में ।

दोस्तों इन 10 तरीकों से आपकी गाड़ी की माइलेज बढ़ जाएगी इतनी कि आप रह जायंगे दंग तो चलिए दोस्तों चलते है आगे

BEST ONLINE PRODUCT REVIEW IN HINDI - WWW.5BESTSELLER.COM
wahan milage problm
दोस्तों आज कल नई-नई गाड़ियां इंडिया में लॉन्च हो रही है जिनमें आधुनिक टेक्नोलॉजी और फीचर्स को शामिल किया जाता है। ग्राहकों की जरूरत को देखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियां लगातर बेहतर प्रयास कर रही है कि अपने ग्रहाक को अच्छा से अच्छा गाड़ी दे। पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी होती रहती है ऊपर से शहरों में इतना ज्यादा ट्रैफिक होता है की कोई भी कार या बाइक अच्छी माइलेज भला कैसे दे सकती दूसरी ओर गलत तरीके से गाड़ी चलाने पर भी अच्छी माइलेज नहीं मिल पाती इसलिए ऑटो की टीम ने ऑटो एक्सपर्ट से बात करके बेहतर माइलेज के कुछ टिप्स आपके लिए पेश कर रहे है जिनको यूज़ करके आप अपनी गाड़ी की माइलेज को बढ़ा सकते है। और अपने पैसे और फ्यूल को सेव कर सकते है तो चलिए दोस्तों आगे पढ़े इस tips को ।
दोस्तों गाड़ी चलाते वक्त स्पीड एक ही रखें बार-बार कम या ज्यादा ना करें इसके आलावा एक्सिलरेटर पेडल को आराम से दबाएं। ऐसा करने से आपकी कार में फ्यूल की बचत होगी। क्यूकि जब हम ज्यादा एक्सिलेटर लेते है तो हमारे गाड़ी के इंजन में ज्यादा फ्यूल जाता है जिसके कारण हमें अच्छा milage नही मिल पाता है।
•दोस्तों कोशिश करें की बार-बार क्लच का इस्तेमाल न करें ऐसा करने से क्लच प्लेट्स को नुकसान होता है साथ ही गाड़ी की माइलेज पर भी ब्रेक लगता है। जब भी ड्राइव करे तो एकदम स्मूथ और अच्छा से और हमेसा कोसिस करे की ब्रेक क्लच का प्रयोग बहुत कम हो तो आप की गाड़ी अछि milgae देगी।
•दोस्तों अक्सर देखा गया है की लोग अपनी गाड़ी में काफी सामान रखते है कोशिश करें की फालतू सामन को कैरी न करें इससे गाड़ी का वजन कम होगा और माइलेज में भी इजाफा होगा। दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम आलस के कारण अपने गाड़ी में कुछ सामान को छोर देते है तो दोस्तों सामान के कारण गाड़ी का वजन बढ़ जाता है जिसके कारण गाड़ी milage नही दे पाती है।
how to milage incress
•दोस्तों कोसिस करे की ऐसा रास्ता चुनें जहां ट्रैफिक कम हो हैवी ट्रैफिक से बचें इसका फायदा यह होगा की आपकी गाड़ी स्मूथ चलेगी और बार-बार क्लच और ब्रेक लगाना नहीं पड़ेगा रिजल्ट फ्यूल बचेगा और आपका टाइम भी साथ में पैसो की भी बचत होगी।
टाइम पर अपनी कार या बाइक की सर्विस करायें कोशिश करें लोकल जगह पर सर्विस ना करायें और ओरिजिनल पार्ट्स और लुब्रिकेंट का ही इस्तेमाल करें। जिस से आप का इंजन मस्त रहेगा और आपकी गाड़ी अछि milage देती रहेगी।
•दोस्तों अक्सर देखने को मिलता है की पैसा बचाने के चक्कर में अधिकतर लोग लोकल जगह से सर्विस करा लेते है और वो अछा से गाड़ी का सर्विस नही करता है और जो भी पार्ट्स लगता है वो dublicate होता है जिस के कारण हमें परेशानियों का सामना करना परता है और बाद में पछताना पड़ता है। एक सही मेकनिक के हाथों आपकी गाड़ी जानी चाइये।
दोस्तों अगर आप ट्रैफिक में फंसे है तो कोशिश करें की इंजन को बार-बार बंद या स्टार्ट न करें क्यूकि बार बार गाड़ी स्टार्ट करने से फ्यूल की ज्यादा खफ्त होती है साथ ही जब कार या बाइक में गियर चेंज करने की आवश्यकता हो तभी गियर चेंज करें ऐसा करने से आपको अच्छी माइलेज मिलेगी।
दोस्तों अक्सर लोग हाईवे कार चलाते समय कार के ग्लास और यहां तक की सनरूफ तक ओपन कर लेते है कुछ देर के लिए तो यह ठीक है लेकिन लम्बे समय तक ऐसा करने से कार के अन्दर हवा जाती है जिसकी वजह से की माइलेज पर सकता है कोशिश करें की की खिड़कियाँ और सनरूफ बंद ही रखें इसके पीछे कारन यह है कि गाड़ी जब चलती है तो हवा को काट कर आगे की और जाती है और इसमें बल लगता है जो इंजन पे असर पड़ता है यदि सीसी बंद रहेगा तो गाड़ी अछि चलेगी और मिलगे्  भी अछि देगी।
दोस्तों सबसे जरूरी बात यह है की टायर्स में हमेशा एयर प्रेशर सही रखें और रेगुलर टायर प्रेशर चेक कराते रहें।इससे कार या बाइक की माइलेज बेहतर होगी।क्यूकि हवा काम होती है टायर में तो गाड़ी खीचने में ज्यादा बल लगता है जिसके कारण इंजन अछा milage नही दे पता है तो हमेसा अपने टायर का एयर प्रेशर चेक करवाते रहे ।
दोस्तों अगर कार चलते समय लोअर गियर में आना पड़े तो एक्सिलरेटर बिल्कुल ना दबाएं क्योकि ऐसा करने से फ्यूल की खपत बढती है ऐसा करने से बचे। तो आप अच्छा milage ले सकते है अपने गाड़ी से।

दोस्तों ये वो टिप्स है जिनकी मदद से आप अपनी गाड़ी की माइलेज में इजाफा कर सकते है। लेकिन सबसे जरूरी बात तो यह है की कार या बाइक-स्कूटर का इस्तेमाल तभी करें जब जरूरत हो आस-पास जाना हो तो मेट्रो या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। क्यूकि हमें next generation के लिए फ्यूल भी बचाना है।

आशा करता हु दोस्तों को आप को ये पोस्ट पसंद आया होगा दोस्तों पोस्ट अछा लगा हो तो shair करना न भूले धन्यवाद। (कुमार गौरव)

*माइलेज टिप्स