Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Raat (night) Ko Pani Pine Ka Benefit

दोस्तों क्या आप जानते है कि रात को सोने से पहले पानी पीने से होते है ये अनसुने फायदे नही तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े।

BEST ONLINE PRODUCT REVIEW IN HINDI - WWW.5BESTSELLER.COM
दोस्तों अधिकतर देखा गया कि कई लोग दिन में अपनी आवश्यकता के अनुसार पानी नही पीते, कि जितना दिन में उनके शरीर के लिये जरुरी होता है। दोस्तों हम सभी लोग जानते है कि पानी पीना स्वास्थ्य के बहुत काफी फ़ायदे मंद है . और शरीर को स्वस्थ रखने के लिया यह आवश्यक है .
दोस्तों पानी पीने से कई प्रकार बीमारियाँ दूर होती है.

दोस्तों पानी जीवन के लिये सबसे अहम व जरूरी माना गया है।और जल ही जीवन है . दोस्तों एक इंसान बिना कुछ खाने एक महीने 10 दिन तक जिंदा रह सकता है लेकिन वह पानी के बिना दो दिन भी जिंदा नहीं रह सकता। बहुत से लोग दिन में बहुत पानी नहीं पीते,या किसी कारन नही पि पाते है, जितना उनके शरीर के लिये जरुरी होता है।
   
     दोस्तों कई लोंगो के यह परेशानी ये आती है कि उन्‍हें रात में बार बार उठना अच्‍छा नहीं लगता। जिन लोगों के हार्ट या किडनी से जुड़ी समस्‍या है, उनको रात में पानी पीना नही चाहिये . उन्हें दिन में ही भरपूर पानी पी लेना चाहिये। इस से उनके सेहत पे अच्छा प्रभाव पड़ता है

रात को  सोने से पहले पानी पीने के क्‍या क्‍या फायदे होते हैं



दोस्तों दिन में शरीर सक्रिय होने के कारण शरीर में पानी लॉस करता रहता है। रात को सोने से पहले पानी पीने से खोया हुआ तरल पदार्थ वापस आ जाता है। ऐसा करने से शरीर दूसरे दिन फिर से सक्रिय हो जाता है। जिस आप अगले दिन अपने आप की फिट महसूस करेंगे ।

पानी की मदद से चेहरे पर लाए ढेर सारा चमक



जी है दोस्तों आपके चेहरे के लिए भी पानी का बहुत बड़ा योग दान है पानी पीने से स्‍किन हाइड्रेट होती है जिससे चेहरे पर ढेर सारी चमक आती है।
और जिन लोगो को pimple की प्रॉब्लम है वो व् ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करे बहुत फायदा होता है ।

पानी की मदद से  घटाए चर्बी

दोस्तों पानी, शरीर की कैलोरीज़ को प्राकृतिक तरीके से कम करने में मददगार होता है। यदि ठंडा पानी पिएंगे तो आपकी बॉडी को उसे बर्न करने में कठिनाई आएगी जिससे शरीर से ज्‍यादा मात्रा में कैलोरीज बर्न होंगी।

शरीर की गंदगी निकाले में

दोस्तों शरीर की गंदगी को पानी निकालता है, जिससे बॉडी स्‍वस्‍थ रहती है और अपना काम ठीक तरह से करती है। इससे आपकी स्‍किन भी साफ और ग्‍लो करती है और साथ ही पेट भी साफ रहता है। और कब्ज की समस्या स निजात पा सकते है।

अच्‍छी नींद लाने में सहायक

दोस्तों सही मात्रा में पानी पीने से शरीर में विटामिन्‍स और मिनरल्‍स दोंनो ही बैलेंस होते हैं। सोने से पहले पानी पीने से हार्मोन और एनर्जी लेवल दोंनो ही बैलेंस होते हैं और साथ ही मासपेशियां और जोड़ों को भी आराम मिलता है। तो इससे आपके शरीर की थकान मिटती है और नींद अच्‍छी आती है।

स्‍ट्रेस से शांति दिलाए

दोस्तों रात को जो लोग सोने से पहले पानी पीते हैं उनको नींद काफी अच्‍छी आती है क्‍योंकि पानी पीने से तनाव कम होता है।

मांसपेशियों की मजबूती के लिए

दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार जब हम रात को सोने से पहले पानी का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर के अंदर नई कोशिकाओं का निमार्ण होता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाती है।

दोस्तों आज पे इस पोस्ट में मैंने आप लोगो को बताया कि पानी पीने से क्या फायदे है आशा करता हु दोस्तों की ये पोस्ट आपको अच्छा लगा हो ।